उत्तरप्रदेशखेलराष्ट्रीयलखनऊ

Khelo India University Games : PM मोदी ने किया वर्चुअल उद्धाटन, कहा- खेल सिखाता है हमें मर्यादा और नियमों पर चलने का तरीका 

लखनऊ। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2023 का उद्घाटन आज यानी गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवा खिलाड़ियों को संबोधित करते हुये कहा कि खेल भावना के मायने बहुत विस्तृत हैं। खेल हमें मर्यादा का पालन करना और नियमों पर चलना सिखाती है। उन्होंने कहा कि खेल मैदान में परिस्थितियां चाहे जितनी विषम हो लेकिन एक अच्छा खिलाड़ी नियमों का पालन करता है, वह कभी अपनी मर्यादा और नियमों का उल्लंघन नहीं करता है। इसलिए सभी युवा साथियों को नियमों का पालन करना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि सरकार कदम-कदम पर खिलाड़ियों के साथ खड़ी है। हमारी नई शिक्षा नीति में खेल पाठ्यक्रम के रूप में रखा जा रहा है। जिसके लिए देश भर में खेलो इण्डिया सेंटर की स्थापना की जा रही है। जिसकी संख्या करीब एक हजार है। जिस तरह से सरकार खेल सुविधाओं में बढ़ोत्तरी कर रही है। उससे महिलायें और बेटियां भी खेलों में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं। खेलो इण्डिया युनिवर्सिटी गेम्स में भी बड़ी संख्या में महिलाओं और बेटियों की हिस्सेदारी है। आप सभी युवा साथियों को तिरंगे की शान को बढ़ाना है। खेलो इंडिया युनिवर्सिटी गेम्स उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन बीबीडी युनिवर्सिटी में किया गया।

कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में खेलो इण्डिया का आयोजन हो रहा है। हर ग्राम पंचायत तक खेल के मैदान की व्यवस्था कराने से लेकर इससे संबंधित गतिबिधियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि खेल के प्रति जो लोगों का नजरिया बदला है वह प्रधानमंत्री की देन है। प्रधानमंत्री ने लोगों की सोंच बदली और भारत के कोने-कोने में खेल की गतिबिधियों को बढ़ावा देने का काम किया है। प्रधानमंत्री ने ही पूरी दुनिया में भारत की ताकत का एहसास कराया, वैश्विक मंच पर भारत का मान बढ़ा है।

बताया जा रहा है कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2023 में 200 से अधिक यूनिवर्सिटी के खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। खिलाड़ियों की संख्या 4 हजार से अधिक है।

UP Hulchul

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *